वज़न / मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपचार, उपाय और नुस्खे

वज़न कम करने के लिए घरेलू उपचार बहुत है, परन्तु इन्हे रोज़ाना की जिंदगी में सही तरीके से लागू करना महत्वपूर्ण है। घरेलू उपचार द्वारा वज़न कम करने के लिए आपको मजबूत इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प की ज़रुरत है। मोटापा एक ला-इलाज बीमारी नहीं है, पर अगर समय से पहले इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो यह गंभीर समस्या भी बन सकता है।

vazan kam karne ke upay

आज के समय में वयस्क, बच्चे और बुजुर्ग सहित हर व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त हैं। यह ऐसी बीमारी नहीं है जिन्हें ठीक नहीं किया जा सकता है। यदि आप स्वस्थ आहार का पालन करते हैं और अपनी दैनिक जीवनशैली में सुधार करते हैं, और नियमित रूप से व्यायाम करते है तो इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। सबसे पहले जानते है मोटापा बढ़ने के कारण।

मोटापा बढ़ने के कारण – Reasons For Obesity

सभी उम्र के लोगों में मोटापे की समस्या आम है। बहुत से लोगों को अपने अत्यधिक वजन के कारण अपने दैनिक जीवन में समस्याएं आती हैं। यही कारण है कि वजन कम करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, किसी भी दवा या सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से वजन कम करना भी महत्वपूर्ण है। नीचे दिए गए बिंदु मोटापे के मूल कारण हैं:

  • आसीन जीवन शैली
  • पिज्जा, बर्गर जैसे फास्टफूड ज्यादा खाना
  • ज्यादा मीठा खाना और कोल्ड ड्रिंक्स पीना
  • कोई शारीरिक व्यायाम नहीं करना
  • ज़रुरत से ज्यादा तेल-मसाला वाला भोजन खाना
  • एक ही जगह बैठ के घंटो तक काम करना

मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपचार – Effective home remedies and treatments to lose weight naturally

यदि आप वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं, तो कृपया नीचे दिए गए घरेलू उपचारों का पालन करें और स्वयं अंतर देखें:

प्राकृतिक रूप से वज़न कम करने का सबसे अच्छा तरीका रोज़ सुबह उठकर कम से कम 30 मिनट तक दौड़ना होता है। इसके साथ आप अपने शरीर से अत्यधिक वसा (चर्बी) कम करते हैं।

1 चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ गर्म पानी पीना आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है।

युवा वयस्कों और बच्चों को हर दिन कम से कम 1 से 2 घंटे के लिए किसी भी शारीरिक गतिविधि आधारित खेल खेलना चाहिए। यह आपको फिट और दुबला रहने में मदद करता है।

मोटापे को रोकने के लिए आप योग कर सकते हैं। वज़न बढ़ने को रोकने के लिए सबसे फ़ायदेमंद आसन सुर्यानमास्कर और धनुरासन हैं।

उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें अत्यधिक वसा है। उदाहरण के लिए आपको क्रीम, मक्खन, मिठाई, घी आदि खाने से बचना चाहिए।
आपको अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना चाहिए। इसके लिए आपको अपने दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

एक व्यक्ति को सूरज की रोशनी में हर दिन कम से कम 15-20 मिनट चलना चाहिए। यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करने में मदद करेगा, जो स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

सही शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए अत्यधिक खाने से बचने की कोशिश करें।

जब आप खाते हैं और तुरंत सो जाते हैं, तो यह शरीर के वजन और वसा को बढ़ाता है। यही कारण है कि आपको 10-15 मिनट के लिए घूमना चाहिए और दोपहर के भोजन या रात के खाने के बाद सोने से पहले कम से कम 1 घंटे तक बैठना चाहिए।

आपको अपनी आहार योजना को 6 छोटे भोजन में विभाजित करना चाहिए जो आपको हर 2 घंटों में करना चाहिए। यह आपको उच्च चयापचय दर को बढ़ावा देने में मदद करेगा, जो कि अच्छे शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

आपको उन खाद्य पदार्थों, सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए जिनमें उच्च प्रोटीन और विटामिन हो।

आपको हर दिन कम से कम 30-45 मिनट के लिए तेज गति से चलना चाहिए। यह आपके कम वजन को बनाए रखेगा और आपकी फिटनेस में सुधार करने में भी मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *